इश्क-विश्क फेम एक्ट्रेस शहनाज ट्रेजरी को हुई ये गंभीर बीमारी, पोस्ट शेयर कर बोलीं- ‘नहीं पहचान पा रहीं लोगों का चेहरा…’

Ishq Vishk में शाहिद कपूर (shahid kapoor) के साथ नजर आ चुकी क्यूट सी एक्ट्रेस शेनाज ट्रेजरी (Shenaz Treasury) इन दिनों मुश्किल दौर से गुजर रही हैं. उन्हें एक ऐसी बीमारी है, जिसमें आस पास के लोगों के चेहरे याद नहीं रहते. उन्हें मानसिक समस्या है, जिसे प्रोसोपैग्नोसिया कहते हैं.

इश्क विश्क फेम शेनाज ट्रेजरी को प्रोसोपैग्नोसिया का पता चला है, एक ऐसी स्थिति वह लोगों को पहचान नहीं पा रही हैं. एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर लोगों को अपने प्रति काइंड होने और समझने का अनुरोध किया है.

उन्होंने कहा है कि उन्हें मस्तिष्क संबंधी समस्या है ना कि उन्हें किसी तरह का इगो या घमंड है. अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर शेनाज ने लिखा, “मुझे प्रोसोपैग्नोसिया का पता चला है. अब, मैं समझती हूं कि मैं कभी भी चेहरे को एक साथ क्यों नहीं याद रख पाती. मुझे हमेशा शर्म आती थी कि मैं चेहरों को याद नहीं रख पाती, जबकि आवाजों को पहचानती हूं.” लेकिन अब इसकी वजह भी समझ गई हूं.

एक्ट्रेस मे इस समस्या के बारे में बताते हुए लिखा, “प्रोसोपैग्नोसिया का लक्षण यह है कि आप किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य को पहचानने में असफल रहते हैं, खासकर जब वो  आपसे अचानक मिलते हैं. मुझे यह याद करने में कुछ मिनट सोचना पड़ता है कि यह व्यक्ति कौन है. कभी-कभी कोई करीबी दोस्त को भी, जिसे मैंने कुछ समय से नहीं देखा मुझे पहचानने में समय लगता है.”

आस पास के लोगों को पहचानने में असफल होने से आप अलग लग सकते हैं. कई लोगों को आप इससे खो सकते हैं. शेनाज ने यह भी शेयर किया कि वह दो फिल्म या टीवी शो के पात्रों के बीच अंतर नहीं बता सकती हैं, जिनकी काफी हद तक लुक में एक समान हैं. बता दें कि शेनाज लव का द एंड और डेल्ही बेली जैसी फिल्मों का हिस्सा रह चुकी हैं.

हाल ही में हॉलीवुड एक्टर ब्रैड पिट ने भी चेहरों को याद करने में असमर्थता के बारे में शेयर किया. उन्होंने जीक्यू को बताया कि सामाजिक सेटिंग्स में या विशेष रूप से पार्टियों में वह नए लोगों को याद नहीं रख पाते.

About rahul

Content Writer.

View all posts by rahul →